Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
Follow WhatsApp Channel Join Now

How To Remove Name From Jan Aadhar : अब जन आधार कार्ड से सदस्य का नाम कैसे हटाएं, अभी देखें पूरी जानकारी

How To Remove Name From Jan Aadhar: यदि आप Jan Aadhar Card धारक हैं और अपने परिवार के किसी सदस्य का नाम डिलीट करना चाहते है, तो आपके लिए खुशखबरी है जिससे आप घर बैठे ही Jan Aadhar से संबंधित काम कर सकते हैं. यदि कोई सदस्य मृत हो गया है या उनका विवाह किसी अन्य राज्य में हो गया है और आप उनका नाम जन आधार कार्ड से हटाना चाहते हैं, तो आप इसे ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से हटा सकते हैं.

How To Remove Name From Jan Aadhar

जन आधार में सदस्य हटाने के लिए आपको इसका तरीका समझना होता है जो यहां पर बताया गया है. आप यहां दी गई जानकारी को आखिर तक पढ़े जन आधार में सदस्य हटाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है, लेकिन इसमें कुछ ध्यान देने योग्य महत्वपूर्ण स्टेप्स है. इसलिए पूरी सावधानी के साथ इसे पूरी करना होता है.

Jan Aadhar क्या है? How To Remove Name From Jan Aadhar

राजस्थान सरकार ने जन आधार कार्ड योजना के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए है जिससे की लोगों को सहायता मिल सकें इस योजना का लाभ पहुँचाने के लिए सरकार ने कई सारे कदम उठाए है. इसके साथ ही यह जन आधार योजना लाभार्थी परिवारों के डेटाबेस का भी विकास करती है, जो उन्हें अधिक सुविधा और संगठन प्रदान करता है.

इन्हें भी पढें   RBSE 12th ka Result - राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट को लेकर आई बड़ी खबर, इस दिन होगा रिजल्ट जारी

Jan Aadhar से मिलने वाले लाभ ? How To Remove Name From Jan Aadhar

आप सभी जन आधार कार्ड के लाभ के बारे में जानना चाहते हैं, तो नीचे दी गई जानकारी आपके काम आ सकती है:

  • जन आधार कार्ड के माध्यम से परिवार यह पता लगा सकते हैं कि वे कौन-कौन सी सरकारी योजनाओं के लिए पात्र हैं।
  • पात्र योजनाओं के लिए आवेदन करना जन आधार के कारण आसान हो जाता है।
  • जन आधार पारदर्शिता सुनिश्चित करता है कि लाभ वास्तविक हितग्राहियों तक पहुंच रहे हैं।
  • Jan Aadhar E-kyc की सुविधा भी देता है, जिससे सरकारी सेवाओं लाभ मिल सके इसके लिए बार-बार दस्तावेज दिखाने की जरुरत नहीं होती।

Jan Aadhar से नाम हटाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया ? How To Remove Name From Jan Aadhar

अगर आप Jan Aadhar Card के मुख्य सदस्य हैं, तो आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य का नाम डिलीट कर सकते है. इसके लिए जरुरी दस्तावेज निम्न प्रकार से है.

  • सदस्य का जन आधार कार्ड,
  • सदस्य की मृत्यु का प्रमाण पत्र,
  • सदस्य का विवाह प्रमाण पत्र, आदि

Jan Aadhar से नाम हटाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया ? How To Remove Name From Jan Aadhar

  • अगर आपको जन आधार कार्ड से सदस्य को हटाना हैं, तो नीचे दिए गए आसान स्टेप्स का पालन करके आप यह काम कर सकते हैं. हटाने के लिए ऑफिसियल लिंक क्लिक करें, जिसका लिंक पर क्लिक करना है.
  • सबसे पहले, जन आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं. जब आप आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचेंगे, तो आपको अपना जन आधार कार्ड नंबर और पासवर्ड दर्ज करके लॉग इन करना है.
  • इसके बाद, आपको मेरा परिवार टैब पर क्लिक करना होगा. यहाँ, आपको उस सदस्य का चयन करना होगा जिसका नाम आप हटाना चाहते हैं. अब, एक नया पृष्ठ खुलेगा.
  • जहां आपको नाम हटाएं पर क्लिक करना होगा. फिर, आपको मांगे गए सभी दस्तावेज की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा. Submit पर क्लिक करके आप अपने आवेदन को सफलतापूर्वक Submit कर देंगे. अंत में, आपको आवेदन फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर संभालकर रखना होगा.
इन्हें भी पढें   Rajasthan Board 5th Result Link Active - रिजल्ट नाम व रोल नंबर से चेक करने का लिंक जारी, यहीं से चेक होगा रिजल्ट

Jan Aadhar से नाम हटाने के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया ?

यदि आप Jan Aadhar से ऑफलाइन किसी भी सदस्य का नाम हटाना चाहते हैं. तो आप जन आधार सेवा केंद्र पर जाकर निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता से सदस्य का जन आधार कार्ड से नाम हटाए के लिए सदस्य मृत्यु का प्रमाण पत्र, और हटाए जाने वाले सदस्य का विवाह प्रमाण पत्र, इन दस्तावेजों की सहायता से जन आधार सेवा केंद्र के कर्मचारियों की मदद इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं.

How To Remove Name From Jan Aadhar

अधिकारिक वेबसाइट – Click Here

अन्य योजनाओं के बारें में यहां से देखें

हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ें

अन्य लोगों को शेयर करे
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
Follow WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment