Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
Follow WhatsApp Channel Join Now

Rail Kaushal Vikas Yojana: रेल कौशल विकास योजना का नोटिफिकेशन जारी, 10वीं पास करें आवेदन

Rail Kaushal Vikas Yojana: रेल कौशल विकास योजना का नोटिफिकेशन जारी, 10वीं पास करें आवेदन: रेल कौशल विकास योजना का ऑफिशियल वेबसाइट जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 7 अप्रैल से 20 अप्रैल 2024 तक कर सकते है।

यदि आप रेल कौशल विकास योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ्न होगा हम आपको बता दें की इसके लिए 10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है। इस भर्ती के लिए आवेदन शुरू कर दिये गए है। इसके लिए 20 अप्रैल तक आवेदन कर सकते है। इस भर्ती की पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

भारत सरकार के रेल मंत्रालय द्वारा 10वीं पास युवाओं के लिए एक ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाया जा रहा है जिसका नाम रेल कौशल विकास योजना है इसका उद्देश्य देश के बेरोजगारों को रोजगार देना है इसके माध्यम से 10 लाख से अधिक युवाओं को नौकरी दी जाएगी।

रेल मंत्रालय की इस योजना में 100 से ज्यादा ट्रेनिंग कोर्स है देश के बेरोजगार युवाओं को अपनी पसंद अनुसार इनमें से किसी प्रोग्राम में ट्रेनिंग लेना होगा इसके बाद उन्हें डिग्री के अनुसार सरकारी या प्राइवेट संस्थान में नौकरी मिल सकेगी।

ट्रेनिंग के दौरान आपके रहने और खाने की व्यवस्था सरकार द्वारा की जाएगी इसमें युवाओं को ट्रेनिंग से संबंधित सर्टिफिकेट दिया जाएगा ट्रेनिंग के बाद लिखित परीक्षा में न्यूनतम 55% और प्रैक्टिकल परीक्षा में न्यूनतम 60% अंक लाने होंगे इसके बाद अभ्यर्थी इस सर्टिफिकेट से किसी भी सरकारी या प्राइवेट संस्था में जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

रेल कौशल विकास योजना आवेदन शुल्क

इस योजना के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं रखा गया है अभ्यर्थी निशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

इन्हें भी पढें   Rajasthan Patwari New Recruitment 2024, राजस्थान पटवारी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी दसवीं पास करें आवेदन

रेल कौशल विकास योजना आयु सीमा

इस योजना के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष तक रखी गई है आयु की अधिक जानकारी नोटिफिकेशन में देखें।

रेल कौशल विकास योजना शैक्षणिक योग्यता

इस योजना के लिए अभ्यर्थी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं कक्षा पास होना चाहिए।

रेल कौशल विकास योजना चयन प्रक्रिया

इस ट्रेनिंग कोर्स के लिए अभ्यर्थियों का चयन 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर किया जाएगा इसमें शॉर्टलिस्टेड किए गए अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट 21 अप्रैल 2024 को जारी की जाएगी।

रेल कौशल विकास योजना आवेदन प्रक्रिया

रेल कौशल विकास योजना के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन 7 अप्रैल से अंतिम तिथि 20 अप्रैल 2024 तक कर सकते है।

सबसे पहले उम्मीदवारों को रेल कौशल  विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। अब यहां पर आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ लेन है। ऑफिशल नोटिफिकेशन एवं आवेदन लिंक नीचे दिया गया है।

अभ्यर्थियों को आवेदन लिंक पर क्लिक करने के बाद एक फॉर्म खुलेगा, उसमें सभी आवश्यक जानकारी करें इसके बाद आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें इसके बाद फॉर्म को चेक करके फाइनल सबमिट करें अंत में आपको फार्म का प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास रख लेना है।

Rail Kaushal Vikas Yojana Check

मेरिट लिस्ट जारी होने की तिथि: 21 अप्रैल 2024

ऑफिशल नोटिफिकेशन: Click Here

ऑनलाइन आवेदन: Click Here

अन्य लोगों को शेयर करे
Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now
Follow WhatsApp Channel Join Now

Leave a Comment